KKR ने SRH पर जीत के साथ तीसरा आईपीएल खिताब अपने नाम कियाKKR ने SRH पर जीत के साथ तीसरा आईपीएल खिताब अपने नाम किया

कोलकाता नाइट राइडर्स ने चेन्नई के एम. ए. चिदम्बरम स्टेडियम में एक रोमांचक फाइनल में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ 8 विकेट से जीत के साथ अपनी तीसरी आईपीएल चैंपियनशिप हासिल की। 114 रनों के मामूली लक्ष्य का पीछा करते हुए केकेआर ने दमदार बल्लेबाजी करते हुए यह लक्ष्य हासिल किया।

नाइट राइडर्स ने फिर से रचा इतिहास: KKR ने SRH पर शानदार जीत के साथ तीसरा आईपीएल खिताब जीता।

2024 का आईपीएल फाइनल कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के लिए एक ऐतिहासिक रात थी क्योंकि उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद (एसआरएच) को 8 विकेट से हराकर अपनी तीसरी आईपीएल ट्रॉफी जीती थी। यह एक ऐसी रात थी जो पूरी तरह से केकेआर के नाम रही, जिसने पहली ही गेंद से मैच पर नियंत्रण कर लिया।

केकेआर का बॉलिंग मास्टरक्लास: 

टॉस जीतना अक्सर महत्वपूर्ण होता है, लेकिन इस फाइनल में, यह मुश्किल से ही मायने रखता है। पहले बल्लेबाजी करने उतरी SRH की टीम 113 रनों पर ही ढेर हो गई। KKR का गेंदबाजी आक्रमण असाधारण था, सभी गेंदबाजों ने अच्छा प्रदर्शन किया और विकेट बांटे।

माध्यम गति के गेंदबाज आंद्रे रसेल ने तीन विकेट जबकि तेज गेंदबाज मिचेल स्टार्क और हर्षित राणा ने दो विकेट लिए, जबकि वरुण चक्रवर्ती, सुनील नरेन की स्पिन तिकड़ी ने एक – एक विकेट लिए। इस अनुशासित गेंदबाजी प्रदर्शन ने SRH बल्लेबाजों को पूरी तरह से जकड़ दिया, जो वास्तव में चल नहीं पाए महज 113 रन पर ढेर हो गए।

केकेआर की आईपीएल विरासत

यह जीत केकेआर के तीसरे आईपीएल खिताब की है, जो 2012 और 2014 में उनकी पिछली जीत को जोड़ती है। उन्होंने अब खुद को आईपीएल इतिहास में सबसे सफल फ्रेंचाइजी में से एक के रूप में स्थापित कर लिया है। यह जीत कुछ खराब सीज़न के बाद टीम की मजबूत वापसी का भी प्रतीक है।

महत्वपूर्ण तथ्य:

  • आईपीएल फाइनल में विकेट के लिहाज से केकेआर की यह सबसे बड़ी जीत थी।
  • केकेआर के कप्तान श्रेयस अय्यर आईपीएल ट्रॉफी जीतने वाले चौथे सबसे युवा कप्तान बन गए।
  • बड़े ऑलराउंडर आंद्रे रसेल पूरे मैच में अपनी गेंदबाज़ी और बल्लेबाज़ी से अच्छा प्रदर्शन करते रहे, जिससे केकेआर की बल्लेबाजी और गेंदबाजी में गहराई उजागर हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *