India vs England Highlights 5th Test Day 2, IND vs ENG: Kuldeep, Bumrah take India's lead past 250; 473/8 at Stumps

India vs England Highlights 5th Test Day 2, IND vs ENG
भारत बनाम इंग्लैंड लाइव स्कोर 5वां टेस्ट दिन 2, IND vs ENG: सरफराज खान और देवदत्त पडिक्कल चाय के बाद थोड़ी देर में आउट हो गए|
  

 इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें और अंतिम टेस्ट के दूसरे दिन, रोहित शर्मा और शुबमन गिल दोनों ने श्रृंखला में अपना दूसरा शतक जमाया, जिससे भारत को पहली पारी में अच्छी बढ़त मिली। नवोदित देवदत्त पडिक्कल सहित भारत के सभी शीर्ष पांच बल्लेबाजों के योगदान से, मेजबान टीम 255 रनों की बढ़त के साथ 473-eight के मजबूत स्कोर पर पहुंच गई। जबकि बेन स्टोक्स ने आठ महीने बाद एक विकेट लिया और जेम्स एंडरसन अपने seven hundredवें टेस्ट विकेट के करीब पहुंच गए, भारत, जो पहले से ही श्रृंखला में 3-1 से बढ़त बनाए हुए था, मजबूती से नियंत्रण में दिखाई दिया।

 पडिक्कल के जोशीले sixty five रन को बशीर की गेंद पर छक्का लगाकर उनके अर्धशतक तक पहुंचाया गया, इससे पहले ऑफ स्पिनर ने तीन विकेट लेकर सरफराज खान, पडिक्कल और ध्रुव जुरेल को आउट किया। बशीर four-a hundred and seventy के आंकड़े के साथ समाप्त हुआ। टॉम हार्टले तेजी से रवीन्द्र जड़ेजा और रविचंद्रन अश्विन को हटाकर मैदान में शामिल हो गए। कुलदीप यादव और जसप्रित बुमरा की नौवें विकेट के लिए forty five रनों की नाबाद साझेदारी शनिवार को फिर से शुरू होगी, जिसका लक्ष्य भारत के कुल स्कोर को 500 के पार ले जाना है।

 पहले सत्र में रोहित शर्मा और शुबमन गिल ने पार्क के चारों ओर दर्शकों का स्वागत किया। हालाँकि, बेन स्टोक्स ने आखिरकार पिछले साल एशेज के बाद पहली बार गेंदबाजी की और अपने ओवर की पहली ही गेंद पर जादुई गेंद पर रोहित को 162 रन पर 103 रन पर आउट कर दिया। इस तरह स्टोक्स ने 171 रन की साझेदारी का अंत किया जिसके बाद एंडरसन ने अगले ओवर में गिल को 150 रन पर a hundred and ten रन पर आउट कर दिया और इस तरह उनके 699 टेस्ट विकेट हो गए।

  इसके बाद पडिक्कल ने भारत के लिए जवाबी हमला किया जबकि सरफराज ने खुद खेला। सरफराज ने गियर बदला और दूसरे सत्र में ड्रिंक्स ब्रेक के बाद अपनी सामान्य गति से खेलना शुरू कर दिया।

 रोहित और गिल, विशेष रूप से बाद वाले, ने दिन 2 के पहले सत्र में कार्यवाही का नेतृत्व किया। दोनों खिलाड़ियों ने अपने-अपने शतकों को पार किया और गिल ने पारी के चौथे छक्के के साथ भारत को बढ़त दिला दी। दोनों बल्लेबाजों ने मनमर्जी से बाउंड्री लगाई और पहले सत्र में ज़रा भी मौका नहीं दिया।

 पहले दिन, बेन डकेट और ज़ैक क्रॉली ने इंग्लैंड को पहले forty five मिनटों में काफी चमत्कारिक ढंग से पार किया था, बावजूद इसके कि जसप्रित बुमरा ने गेंद को कोनों में घुमाया था। वे स्कोरकार्ड को टिके रखने में भी कामयाब रहे और आखिरकार, भारत को इसका इनाम तभी मिला जब कुलदीप यादव आए।

मोहम्मद सिराज और जसप्रित बुमरा ने कुछ सबसे न खेलने लायक गेंदों के साथ कई अच्छे ओवर फेंके, जिससे इंग्लैंड कुछ मुश्किल में था, लेकिन जब कुलदीप को गेंद दी गई तो सब कुछ बदल गया। इसी स्थान पर उनके टेस्ट पदार्पण के सात साल बाद ऐसा लगा मानो समय ठहर गया हो। दिवंगत महान शेन वार्न द्वारा अत्यधिक प्रशंसित, कुलदीप ने 45 मिनट की लुभावनी गेंदबाजी प्रदर्शन में स्पिन जादूगर की तरह जादू पैदा किया।

इंग्लैंड, जो 137/2 पर सेट दिख रहा था, को नहीं पता था कि उन्हें क्या झटका लगा, और 218 रन पर आउट हो गया – एक और बल्लेबाजी पतन में 81 रन पर 7 विकेट खो दिए। कुलदीप ने सबसे पहले गूगल पर डकेट को चकमा देकर नरसंहार की शुरुआत की, जब शुबमन गिल ने एक कैच लिया – जिसने भारत को एक निश्चित ट्रैविस हेड की याद दिला दी – जिससे भारत को पहली सफलता मिली। ओली पोप का 196 के बाद का संघर्ष जारी रहा और वह स्टंप आउट हो गए, वह ट्रैक से इतने नीचे थे कि ऐसा लग रहा था मानो वह जल्दी लंच करना चाहते हों।

क्रॉली ने सीरीज का चौथा अर्धशतक जड़ते हुए कुछ शानदार शॉट खेले लेकिन पिछले तीन मौकों की तरह वह इसे शतक में नहीं बदल सके। कुलदीप ने अपने अंदर के वार्न को आगे बढ़ाते हुए ‘शताब्दी की गेंद’ का अपना संस्करण तैयार किया, जो नौ डिग्री और फिर कुछ डिग्री घूमकर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज को चकमा दे गया।

और पतन शुरू हो गया था. अपना 100वां टेस्ट खेल रहे जॉनी बेयरस्टो ने एक तरह का कैमियो खेला लेकिन एक फैंसी ड्राइव बहुत ज्यादा थी और ध्रुव जुरेल ने बढ़त ले ली। कुलदीप के शो के बीच में, रवीन्द्र जड़ेजा ने जो रूट का विकेट लिया, और जब कुलदीप ने अपना पांचवां विकेट लिया, तो स्टोक्स को बैकफुट पर धकेल दिया गया, उनके पास अपना फाइफ़र था – जो काफी हद तक योग्य था – और इंग्लैंड के कप्तान को सबसे खराब बल्लेबाजी में से एक दिया। उनके करियर की वापसी. पांच विकेट गिरने के बाद, मील के पत्थर रविचंद्रन अश्विन को उनके दूसरे स्पैल के लिए गेंद सौंपी गई और उन्होंने तेजी से चार विकेट चटकाए।

अगर कभी उम्मीद की कोई झलक थी, तो उसे भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने मिटा दिया और रोहित शर्मा और यशस्वी जयसवाल ने एक और धमाकेदार शुरुआत की। इस जोड़ी ने पूरी श्रृंखला में उसी गति से 104 रन जोड़े। जहां रोहित ने सावधानी से बल्लेबाजी की, वहीं यशस्वी ‘जज-बॉल’ ने एक और जोरदार अर्धशतक बनाया और महान सुनील गावस्कर के बाद एक श्रृंखला में 700 रन बनाने वाले दूसरे व्यक्ति बन गए। पागलपन।

आमतौर पर टेस्ट मैच के तीसरे दिन को आगे बढ़ने वाला दिन कहा जाता है, लेकिन इस मामले में यह आज का दिन हो सकता है। इस पिच पर कोई राक्षस नहीं हैं लेकिन यह भारतीय गेंदबाजी लाइन-अप कितना अच्छा और मजबूत है। इसलिए इंग्लैंड को इसे दोहराने के लिए टॉम हार्टले और शोएब बशीर में से किसी एक को आगे आने की जरूरत है। इन दोनों ने इस श्रृंखला में पांच-पांच विकेट लिए हैं और जैसा कि अश्विन और कुलदीप ने दिखाया है, स्पिनर पहले दिन से ही इस खेल में हैं। और निश्चित रूप से, जेम्स एंडरसन हैं, जो अपने 100 वें विकेट पर नजर रख रहे हैं और अपनी खराब फॉर्म के बाद कुछ फॉर्म में वापसी कर रहे हैं। रांची में भ्रमण. चूँकि धर्मशाला तेज़ गेंदबाज़ी के लिए आदर्श पृष्ठभूमि है, यदि अभी नहीं तो कब।

यहां India vs England  5वें टेस्ट के कुछ संकेत दिए गए हैं:

  • – चाय के समय भारत का स्कोर 376/3 था और वह 158 रन से आगे था
  • – सरफराज खान और देवदत्त पडिक्कल ने सुनिश्चित किया कि भारत दूसरे सत्र में अपनी बढ़त न खोए
  • – रोहित शर्मा ने अपना 12वां टेस्ट शतक बनाया, जो सबसे लंबे प्रारूप में भारत के कप्तान के रूप में उनका चौथा शतक है
  • – शुभमन गिल ने चौके के साथ अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा किया
  • – बेन स्टोक्स ने नौ महीने में पहली बार गेंदबाजी की और अपनी पहली ही गेंद पर रोहित को आउट कर दिया
  • – रोहित 103 के स्कोर पर आउट हुए जबकि गिल अगले ओवर में one hundred ten के स्कोर पर एंडरसन का शिकार बने
  • – लंच के समय भारत का स्कोर 264/1 था और इंग्लैंड 46 रनों से आगे था
  • – भारत ने इंग्लैंड से 83 रनों से पीछे 135/1 पर अपनी पारी फिर से शुरू की 

For more information click on the link given below

IND vs ENG 3rd Test match Highlight

IPL 2024: Cricket Ka Mahotsav